जेपीएससी मुख्य परीक्षा लघुउत्तरीय नोट्स संख्या 07 – स्वर्णरेखा घाटी परियोजना पर एक संक्षिप्त नोट्स लिखें।

Uncategorized

जेपीएससी मुख्य परीक्षा लघुउत्तरीय नोट्स संख्या 07 – स्वर्णरेखा घाटी परियोजना पर एक संक्षिप्त नोट्स लिखें।

परिचय:- स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय घाटी परियोजना विश्व बैंक की सहायता से 1982-83 में प्रारंभ हुई। इसका मुख्य उद्देश्य सिंचाई, जलविद्युत उत्पादन और जल आपूर्ति है। यह परियोजना झारखंड, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल का एक संयुक्त उद्यम है। इसका मुख्य लक्ष्य 3.6 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई उपलब्ध कराना है। साथ ही इस परियोजना के तहत बिजली उत्पादन, मत्स्य पालन, जल आपूर्ति किया जाता है। सबसे ज्यादा फायदा 2.63 लाख हेक्टेयर सिंचित भूमि झारखंड के अंतर्गत आती है। सुवर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना प्रणाली में निम्न तीन योजनाएं शामिल हैं:-

a) सुवर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना (एसएमपी) चरण I और II – यह परियोजना मुख्य रूप से झारखंड में परिचालित है।

b) सुवर्णरेखा सिंचाई परियोजना (एसआईपी) – यह परियोजना मुख्य रूप से ओडिशा में परिचालित है।

c) सुवर्णरेखा बैराज-सह-डोलोंग बांध परियोजना (एसबीडीपी)- यह परियोजना मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल। में परिचालित है।

झारखंड के परिदृश्य में सुवर्णरेखा घाटी परियोजना

सुवर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में 2.65 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई उपलब्ध कराती है। इस प्रोजेक्ट के तहत हुंडरू जलप्रपात से बिजली पैदा करने की योजना है।

इस परियोजना के बांध

सुवर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना के अंतर्गत दो बांधों के निर्माण की परिकल्पना की गई थी, एक सुवर्णरेखा के पास चांडिल में और दूसरा चाईबासा के पास इचा में (खरकई नदी) में।

1) चांडिल बांध –चांडिल बांध और जलाशय के लिए 17,028 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। गंजिया बराज के लिए 266 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। वही गालुडीह बराज के लिए 180 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता थी, जिसमें 150 हेक्टेयर निजी भूमि और 30 हेक्टेयर राजस्व भूमि थी। नहर नेटवर्क के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता थी। इस परियोजना को 1975 में अपनी शुरुआत से ही विरोध का सामना करना पड़ा और 1978 में, उनमें से लगभग 10,000 लोगों ने निर्माण स्थल पर बांध के खिलाफ प्रदर्शन किया। विरोध को संबोधित करने के लिए सरकार ने 12,000 परिवारों के लिए मुआवजा पैकेज बढ़ाया और 2,200 लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरियां मिलीं।

2. इचा बांध –प्रस्तावित इचा बांध चांडिल बांध के बाद दूसरा सबसे बड़ा बांध होगा, जिसकी सकल भंडारण क्षमता 1048 एमएम³ और पूर्ण जलाशय स्तर 174.65 मीटर है। यह बांध पश्चिम सिंहभूम के इचा में बनाया जाएगा। भारत सरकार ने हाल ही में ‘त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम’ के तहत ‘खरकई’ नदी पर ‘इचा बांध’ को एक राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया है। इचा बांध से झारखंड में 8,585 हेक्टेयर भूमि और उड़ीसा में 4,415 हेक्टेयर भूमि जलमग्न हो गई। हालाँकि, निर्माण का आदिवासी समुदाय ने कड़ा विरोध किया है और ईचा बांध के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए सहमति देने से इनकार कर दिया है। निर्माण पूरा होने के बाद, बांध झारखंड के लगभग 87 गांवों (26 गांवों के पूरी तरह से और 61 गांवों के आंशिक रूप से डूब जाने की संभावना है) और 36 गांवों को प्रभावित करेगा।

इस परियोजना के बैराज

इस परियोजना के अंतर्गत दो बैराज की योजना की गई है। पहला सुवर्णरेखा नदी पे गालूडीह में और दूसरा खरकई नदी पे आदित्यपुर के पास गंजिया में। इनसे नहरों का नेटवर्क निकाला गया है। तीन छोटे भंडारण जलाशय के निर्माण की योजना है।इन जलाशयों से निकलने वाली नहरों का एक नेटवर्क उड़ीसा में है।

खरकई बैराज – खरकई बैराज सरायकेला-खरसावां के गंजिया (गम्हरिया) में स्थित है। यह खरकई नदी पर 258 मीटर लंबा निर्माणाधीन बैराज है। यह सिंचाई, उद्योगो और नगरपालिका को जल उपलब्ध कराएगी। इससे खरकई नदी के पानी को दाएं और बाएं किनारे की नहरों की ओर मोड़ देगी।

गालुडीह बैराज – यह सुवर्णरेखा नदी की मुख्य धारा पर 436.20 मीटर लंबा बैराज है, जो सुबर्नरेखा की सहायक नदी खरकई के संगम के नीचे है। ईचा और चांडिल बांध नियंत्रण संरचनाओं के साथ मिलकर काम करता है, गालूडीह दाहिनी तट नहर और गालूडीह बाईं तट नहर में पानी को मोड़ता है। गालूडीह दाहिनी मुख्य नहर मुख्य रूप से ओडिशा को पानी देती है।

इस परियोजना की नहर प्रणाली –सिंचाई के लिए इस परियोजना के अंतर्गत 4 नहर प्रणालियाँ विकसित की जा रही हैं:-

ए) चांडिल बायीं और दायीं मुख्य नहर और वितरण प्रणाली

बी) गालूडीह दाहिनी और बायीं मुख्य नहर और वितरण प्रणाली

ग) इचा बायीं और दायीं मुख्य नहर और वितरण प्रणाली

घ) खरकई बायीं और दायीं मुख्य नहर और वितरण प्रणाली

सुवर्णरेखा जलविद्युत परियोजना

यह योजना 1977 में 130 मेगावाट (2 यूनिट x 65 मेगावाट) की स्थापित क्षमता के साथ शुरू की गई थी। इसकी क्षमता 25 मेगावाट से अधिक है। संयंत्र की जलविद्युत स्थिति सफलतापूर्वक चल रही है। संयंत्र में बिजली उत्पादन के लिए पानी का स्रोत सुवर्णरेखा नदी है। बिजली संयंत्र का स्वामित्व झारखंड राज्य सरकार के पास है और संचालक झारखंड राज्य बिजली बोर्ड है। इसके पावर प्लांट के लाभार्थी राज्य झारखंड और इसके आसपास के राज्य हैं। बिजली परियोजना 1977 में पूरी हुई और वहीं से इसका संचालन शुरू हुआ। संयंत्र में दो टरबाइन हैं और प्रत्येक टरबाइन की क्षमता 65 मेगावाट है। जल विद्युत संयंत्र में प्रयुक्त टरबाइन का फ्रांसिस संरचना का है। जल विद्युत परियोजना के टर्बाइन और जेनरेटर दोनों का निर्माता हरिद्वार की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड है। संयंत्र की इकाई का आकार 130 मेगावाट है जिसमें 65 मेगावाट की दो इकाइयाँ हैं। पावर स्टेशन में कुल दो इकाइयाँ हैं और दोनो इकाइयाँ चालू हैं।

इस प्रोजेक्ट पर विवाद

परियोजना के उद्देश्य के लिए स्थानीय निवासियों से भूमि अधिग्रहित की गई, और निर्माण 1982-83 में शुरू हुआ। हालाँकि, भूमि मालिकों द्वारा भूमि अधिग्रहण के विरोध के कारण कई बार परियोजना का काम रुक गया। इसके अलावा, वन मंजूरी नहीं दी गई क्योंकि परियोजना वन क्षेत्र में स्थित है भ्रष्टाचार और धन की कमी की भी शिकायतें थीं। भूमि मालिकों द्वारा आंदोलन 1972 से शुरू हो गए थे, जब परियोजना की शुरुआत में कल्पना की गई थी। जनवरी, 1979 में हजारों आदिवासियों ने चांडिल बांध स्थल पर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने आंदोलनकारियों पर गोलियां चलाईं, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। इसके बाद से ग्रामीण लगातार पुनर्वास और मुआवजे के लिए संबंधित अधिकारियों के समक्ष प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध के चलते विश्व बैंक ने इस प्रोजेक्ट पर सहयोग देने से मना कर दिया.

निष्कर्ष- निष्कर्षतः हम कह सकते हैं कि स्वर्णरेखा परियोजना न केवल झारखंड बल्कि बंगाल और उड़ीसा के लिए भी बहुत महत्व रखती है। चांडिल डैम, ईचा डैम और गालूडीह बराज का निर्माण पूरा हो चुका है यह बांध झारखंड के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल में से एक है। चांडिल बांध के करीब स्थित संग्रहालय में चट्टानों पर लिखी लिपियां हैं, जो 2,000 पुरानी हैं। सिंचाई, परिवहन, मनोरंजन, बिजली उत्पादन, बाढ़ नियंत्रण के अलावा सुवर्णरेखा बेसिन में स्थित उद्योगों और शहरों के लिए यह जल का महत्वपूर्ण स्रोत है। इस परियोजना के जलाशयों का उपयोग फ्लोटिंग सौलर पैनलों की स्थापना के लिए किया जा रहा है। इस परियोजना से दलमा वन्यजीव अभयारण्य को लाभ हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *